ओके का फुल फॉर्म क्या है - Ok Full Form in Hindi 


ओके का फुल फॉर्म क्या है इसको लेकर आपके मन में आया होगा या कभी आपके दोस्तों ने आपसे जरूर पूछा होगा। बहुत सारे लोगो का मानना है कि ओके का फुल फॉर्म Okey का शार्ट फॉर्म में इसका मतलब हिंदी में कहा जाये तो ठीक है। लेकिन आपको ओके फुल फॉर्म जानकर थोड़ा सोच में पढ़ जाओगे कि ओके का फुल फॉर्म ये भी होतो है। दरसल ओके का इतिहास बहुत ही पुराना है।

आज में आपको इस पोस्ट में ओके का फुल फॉर्म क्या है ? हिंदी में तथा what is the full form of ok English में बताऊंगा। और आपको ये भी बताऊंगा की ओके शब्द का उपयोग कैसे किया जाता है, ओके फुल फॉर्म इन हिंदी का उपयोग कहाँ - कहाँ  किया जा सकता है , ओके शब्द कि उत्पति कैसे हुई ? और ओके शब्द के कौन - से और फुल फॉर्म माने जाते है।  तो दोस्तों पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

ओके का पूरा नाम क्या है ?

ओके का पूरा नाम है ''All Correct''. ओके एक शब्द है, यह शब्द बहुत ही आम शब्द है, इसका उपयोग हमरे दैनिक जीवन में रोजाना होता है, ओके शब्द को दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, इस बात को दुनिया के बड़े - बड़े न्यूज़ चैनल में उल्लेख किया है। वही कुछ अन्य बड़ी - बड़ी वेबसाइट का कहना है कि ओके हेलो के बाद दूसरा सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है। लेकिन इसका उपयोग अन्य भाषा में अन्य - अन्य भाषा में बोला जाता है।

आमतौर पर इसका उपयोग स्वीकृति लेने के लिए किया जाता है, ओके शब्द का इतिहास बहुत पुराना है, बहुत सारे लोग आपस में उलझ जाते है ओके शब्द को लेकर की आखिर ओके शब्द का क्या राज है इसका पूरी जानकरी आपको मिलेगी। जो मेने निचे बता रखी है।

क्या ओके का भी कोई फुल फॉर्म होता है ?

हां आपको बता दे की ओके शब्द का full Form होता है, दरसअल ओके शब्द के एक नहीं और भी कही और भी ओके के फुल फॉर्म होते है। ओके शब्द का कोई विशेष शब्द नहीं है, लोग अपने - अपने हिसाब से आवश्यकता के अनुसार ओके शब्द का उपयोग किया जाता है.

इसी कारण ओके के बहुत सारे फुल फॉर्म निकल कर आते है लेकिन इतिहास का ओके का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानते है।

ओके फुल फॉर्म हिंदी में ( Ok Full Form in Hindi )

ओके शब्द का भारत में हिंदी में "सब सही है" कहा जाता है, बहुत सारे लोगो और को ऐसा लगता है की ओके शब्द Okey का शार्ट फॉर्म है। बल्कि इतिहास को देखा जाये तो इतिहास में ओके का शार्ट फॉर्म नहीं बल्कि फुल फॉर्म निकल कर आता है। ओके का फुल फॉर्म इतिहास के हिसाब से देखा जाये तो ओके शब्द का फुल फॉर्म होता है "All Correct".

ओके के दूसरे फुल फॉर्म :-
  • All Correct 
  • Okey 
  • All  Clear 
  • Objection Knock 
  • Objection Killed 
ओके शब्द का उपयोग कैसे करे?
ओके शब्द को अलग - अलग तरह किया जाता है, इसके कुछ उदारहण मेने निचे दिए गए है। 

Statement देने के लिए 
उदारहण - 
  • तुम मेरे पास से चले जाओ ok.
  • तुम अपने काम से काम रखो ok.
  • तुम मुझसे बात मत करो ok.

स्वीकृति या सहमति के लिए 

उदारहण - मेने किसी को बोलै भाई मेरा मोबाइल खराब हो गया है इसे तुम सही करा देना और सामने वाले ने Ok बोल दिया। मतलब उसने सहमति दी है की वो मेरा मोबाइल सही करवा देगा। 

ओके शब्द का उपयोग बहुत जगह किया जाता है। और ओके शब्द बहुत ही व्यपाक है। 


तो दोस्तो में उम्मीद करता हु आपको मेरा ये पोस्ट ओके का फुल फॉर्म क्या है - Ok Full Form in Hindi आपको बहुत ही पसंद आया होगा आपको ओके का फुल फॉर्म से लेकर कोई भी प्रश्न या कोई सुझाव हो तो आप पोस्ट के निचे कमेंट बॉक्स में जरूर अपने ओके का फुल फॉर्म से जुड़े सुझाव हमें जरूर दे.

ओके का फुल फॉर्म पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. 



Post a Comment

Previous Post Next Post