How To Search Samagra ID ? (समग्र आई डी कैसे सर्च करें ?)



इस पोस्ट में आप जानेंगे -

  • SSSM ID Name se kaise Search Kare?
  • Mobile Number se SSSM ID Search karna.

आज समग्र आई. डी. की जरूरत सभी को होती है, चाहे बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराना हो या छात्रवृत्ति के लिए समग्र आई डी के आधार पर ही शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। चाहे School Education हो या Higher Education यदि आप Government की विविध Scholarship हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो Samagra ID अनिवार्य होती है ।

 

समग्र आई डी (SSSM ID)  शाला में प्रवेश, उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करना तथा छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आदि के लिए अनिवार्य है ।

SSSM ID क्या है? (Samagra Samajik Surksha Mission)

समग्र आई डी या SSSM ID के माध्यम से मध्यप्रदेश शासन के ‘समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम’ के अंतर्गत शासन द्वारा एक डेटाबेस तैयार किया गया है, इसका उद्देश्य राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की हितग्राहियों तक पहुँच को सहज और सरल बनाना है.

Know Your Samagra ID

Samagra ID कैसे search करें ? - यदि आपको अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य की समग्र आई डी मालूम नहीं है तो Samagra Portal के माध्यम से आप अपनी समग्र आई डी (SSSM ID) जान सकते हैं. समग्र आई डी पता करने की जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए

 

आप समग्र पोर्टल के माध्यम से अपनी SSSM ID दो तरह से जान सकते हैं –

  • SSSM ID : Search By Name.
  • SSSM ID : Search By Mobile Number

नाम के आधार पर समग्र आई डी सर्च करना

नाम के आधार पर समग्र आई डी सर्च करना (Know Your Samagra ID by Name) – आप अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से Samagra ID Search कर सकते हैं, इसके लिए नाम के साथ निवास सम्बन्धी कुछ सामान्य जानकारी जिला, स्थानीय निकाय, लिंग, इंग्लिश में नाम के पहले तीन अक्षर आदि देनी होगी. साथ ही अन्य जानकारी में आप सरनेम (इंग्लिश में पहले तीन अक्षर), ग्राम पंचायत / जोन ,वार्ड आदि की जानकारी भी दे सकते हैं.

आधार नंबर की मदद

आप अपने आधार कार्ड की मदद से भी अपनी समग्र आईडी का नबंर पता कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और इस लिंक पर पूछी गई जानकारियों को भरना होगा.

बैंक अकाउंट नंबर से

आप अपने बैंक अकाउंट नंबर की मदद से भी अपने परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र आईडी की संख्या का पता लगा सकता हैं. बस आपको इस लिंक पर जाकर अपना बैंक अकाउंट भरना होगा.

Mobile Number से समग्र आई डी सर्च करना

Mobile Number से समग्र आई डी सर्च करना (SSSM ID by Search Mobile Number) – समग्र पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नम्बर से भी आप समग्र आई डी खोज सकते हैं, इसके लिए आपको सदस्य का मोबाइल नम्बर, सदस्य का आयु वर्ग, सदस्य के नाम के पहले दो अक्षर आदि जानकारी देनी होगी.

 

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post